Menu
blogid : 4721 postid : 326

बुधवार को सफलता का राज : गणेश मंत्र

Religious Mantra, Festivals, Vrat katha, Poojan Vidhi
Religious Mantra, Festivals, Vrat katha, Poojan Vidhi
  • 190 Posts
  • 264 Comments
चिंता, दु:ख का ही ऐसा रूप है, जिससे तकरीबन हर इंसान हर रोज किसनी न किसी तरह दो-चार होता है। चिंता तन के साथ मन और व्यवहार में बुरे बदलाव लाती है। यही कारण है कि चिंता को दूर रखने के लिये जरूरतों, अपेक्षा या उम्मीदों को पर काबू रखना बेहतर उपाय है।

वहीं, अशांति और चिंता से बचने के धार्मिक उपायों की बात होती है तो शास्त्रों में भगवान श्री गणेश चिंताहरण देवता के रूप में पूजनीय माना गया है।

बुधवार को श्री गणेश पूजा का बैचेनी, व्यग्रता और कष्टों से निजात पाने के लिए विशेष महत्व है। शास्त्रों में इस दिन एक ऐसे गणेश मंत्र का स्मरण शुभ माना गया है, जो आस्था और श्रद्धा से बोलने पर मन को भरोसा व हौंसला देकर हर चिंता का अंत करता है। जानते हैं बुधवार के लिए श्री गणेश पूजा की सरल विधि के साथ यह चिंताहरण मंत्र –

– सुबह स्नान कर भगवान श्री गणेश की आराधना घर या देवालय में करें।

– श्री गणेश की पूजा में चंदन, अक्षत, पीले फूल, अबीर, गुलाल, दूर्वा, सिंदूर, चढ़ाएं। यथाशक्ति मोदक यानी लड्डुओं का भोग लगाएं।

– पूजा के बाद इस चिंता या शोक हरने वाले श्री गणेश मंत्र की यथाशक्ति माला करें या किसी भी परेशानी के समय स्मरण कर मन ही मन जाप करें -ऊँ नमो विघ्रहराय गं गणपतये नम:।।

इसके साथ नीचे लिखा पौराणिक मंत्र भी शोक या चिंताओं का नाश करने में बहुत असरदार होता है-

गजाननं भूत गणादि सेवितं कपित्थ जम्बू फल चारूभक्षणं।

उमासुतं शोक विनाशकारकं नमामि विघ्रेश्वरपादपंकजम।।

– मंत्र स्मरण व पूजा कर गणेश आरती करें। आरती व प्रसाद ग्रहण करें।




Aarti, bajrang baan hindi, bajrang bali songs, bajrang ban, Bhajan, Devotional, for lord hanuman, ganesh vandana in hindi, hanuman bajrang baan, Hanuman Chalisa, in Hindi and English text., Sai Baba ki Aarti, Shani Dev ji ki Aarti, Shree Hanuman Bajrang Baan, गणेश वंदना

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh